लॉकडाउन में मोटिवेट होने के लिए जरूर देखिए वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री

लॉकडाउन में मोटिवेट होने के लिए जरूर देखिए वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री

लॉकडाउन में मोटिवेट होने के लिए जरूर देखिए वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री

न्यूज़ हेल्पलाइन – 27 अप्रैल 2020

लॉकडाउन के कारण इस समय ऑडियंस कुछ नया और मजेदार देखना चाहते हैं। इस समय दर्शकों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि अपना मन बहलाने के लिए उन्हें कौन सी वेब सीरीज देखना चाहिए, तो आज हम आपके सामने इंडिया की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज लेकर आए हैं जो आपको बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए और इसका नाम है 'कोटा फैक्ट्री'।

कोटा फैक्ट्री एक कॉमेडी ड्रामा वेब सीरीज है, जिसकी कहानी राजस्थान के कोटा शहर पर आधारित है। ये वेब सीरीज कोटा में रहने वाले उन स्टूडेंट्स पर आधारित है जो दूर-दूर से कोटा आते है आइआइटी, आईआईएम जैसे बड़े इंजीनियरिंग कालेजों में एडमीशन की तैयारी के करने लिए।  कहानी की शुरुआत वैभव (जिसका रोल मयूर मोरे निभा रहे हैं) से होती है जो एक ब्राइट स्टूडेंट है। अपना सपना पूरा करने के लिए वैभव अपने पिता के साथ कोटा आता है ताकि वो अपना एडमिशन कोटा की बेस्ट कोचिंग में ले सकें। लेकिन सीट्स पहले से ही फुल होने के कारण वैभव को कोटा के बेस्ट कोचिंग 'महेश्वरी' में एडमिशन नहीं मिल पाता है, जिसके चलते उसे प्रोडिजी क्लासेज में एडमिशन लेना पड़ता है।

देर से एडमीशन लेने की वजह से वैभव को प्रोडिजी क्लासेस में भी ए10 बैच मिलता है जो उसे पसंद नहीं आता है। इसके बाद वैभव की मुलाकात जीतू भैया (जितेंद्र कुमार) से होती है जो वैभव से कहते हैं कि अगर इतने सवाल तू कल तक करके लाता है तो हम तुझे ए10 बैच से किसी और बैच में शिफ्ट कर देगें। जैसे-तैसे बुक की मदद से वैभव बहुत सारे सवाल तो कर लेता है लेकिन फिर भी कुछ सवाल नहीं कर पाता है। अगले दिन जब वो जीतू भैया के पास जाता है तो जीतू भैया समझ जाते हैं कि वैभव ने बुक से सारे सवाल किये है लेकिन फिर भी इतनी मेहनत करने के लिए जीतू भैया उसे ए5 में शिफ्ट कर देते हैं।

हॉस्टल में शिफ्ट होने के बाद वैभव को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे- उसे वहॉ का पानी अच्छा नहीं लगता, खाना नहीं अच्छा लगता, पढ़ने में मन नहीं लगता, वो बस मैगी और पेटीज ही खाता है। हालांकि उसके दोस्त मदद करते हैं लेकिन फिर भी उसकी आदत नहीं सुधरती हैं। इसके बाद वो अपनी प्रॉब्लम जीतू भैया को बताता है, और जीतू भैया उसकी प्रॉब्लम साल्व करते हैं। कहानी में जीतू भैया को हर समस्या का समाधान दिखाया गया है। अपनी बातों से जीतू भैया आपको मोटिवेट भी करेंगे।

लेकिन उसकी लाइफ में एक ना एक प्रॉब्लम लगी रहती है, वैभव की कहानी देखकर आपको अपने पुराने दिनों की जरूर याद आ जाएगी। इस कहानी से आप खुद को रिलेट कर पाएंगे। वैभव को केमिस्ट्री बिलकुल भी पसंद नहीं आती, क्लास में केमिस्ट्री के लगभग उसके सभी सवाल गलत होतें हैं। केमिस्ट्री की वजह से वो सारे बच्चों की मदद से 2 टीचरों को भी बदलवा चुका है।

यह वेब सीरीज इन्हीं छोटी-छोटी समस्याओं के साथ आगे बढ़ती है। इसके बाद वेब सीरीज में टीनेजर की थोड़ी लव स्टोरी दिखाई गई है। वेब सीरीज में वर्तिका की एंट्री होती है और वैभव उससे प्यार करने लगता है। लेकिन जब वैभव का एडमीशन महेश्वरी कॉलेज में हो जाता है तो वह वर्तिका को छोड़कर अपने सपनों की ओर कदम बढ़ाता है।

ये वेब सीरीज आपको कहीं कहीं हंसाती भी है तो कहीं इमोशनल भी करती है, और साथ ही मोटिवेट भी करती है। एक्टिंग की बात करें तो सभी ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है। इसमें मयूर मोरे, रंजन राज, जीतेंद्र कुमार, रेवथी पिल्लई, अहसास चन्ना और उर्वी सिंह लीड रोल में है। वेब सीरीज की कहानी में आज के समाज की कड़वी सच्चाई भी दिखाई गई है।

मयूर ने जिस तरह से एक स्टुडेंट का किरदार निभाया है और जिस तरह से लाइफ में क्रश के आते ही उनके हाव-भाव बदल जाते हैं वह वाकई काफी रीयलिस्टिक और काबिल-ए-तारीफ़ है। जीतू भैया के किरदार में जीतेंद्र कुमार ने बहुत ही बढ़िया काम किया है। इस वेब में जो किरदार याद रह जाता है वह है मीना का। मीना वैभव का सबसे अच्छा दोस्त है, और हर मुसीबत में वैभव की मदद करता है। अहसास चन्ना का रोल थोड़ा कम है, लेकिन उन्होंने भी बेहतरीन एक्टिंग की है।

इस वेब सीरीज की कहानी सौरभ खन्ना, अभिषेक यादव, हिमांशु चौहान और संदीप जैन ने मिलकर लिखी है। राघव सुब्बू ने इसे डायरेक्ट किया है। इसे आप TVFPlay और YouTube पर देख सकते हैं।

Leave a Comment

OPEN IN APP