इन 21 दिनों में कैसे एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकते है आप?

इन 21 दिनों में कैसे एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकते है आप?

इन 21 दिनों में कैसे एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकते है आप?

न्यूज़ हेल्पलाइन – 26 मार्च 2020

कोरोना वायरस ने बैठी बिठाई ज़िन्दगी में उथल पुथल मचा दी हैं। पूरा विश्व आज इस संकट से जूझ रहा है और अब भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने देशवासियो की सुरक्षा के लिए भारत को पूरी तरह से 21 दिन के लिए बंद कर दिया हैं। उन्होंने अपने सन्देश के दौरान सभी देशवासियो को बताया कि अगर हमने यह २१ दिन सही तरह से नहीं निभाए , तोह हम अपने देश को 21 साल पहले ले जाएंगे। ऐसे में अब प्रत्येक नागरिक का अपने देश के प्रति, अपने परिवार के प्रति, अपने प्रति कुछ फ़र्ज़ बनता है।

आइये आज हम बात करते है उन् चीजों के बारे में जिसके बारे में हमें इन् 21 दिनों में विशेष ध्यान रखना हैं :

1. अपने अपने घर में रहे: यह बात विशेष तौर से सबको समझ लेनी चाहिए की इन २१ दिनों में हमे सिर्फ और सिर्फ अपने घर में रहना हैं। 21 दिन हमारी जिंदगी की कीमत के आगे कुछ भी नहीं हैं। अपने घर में रहे, अपने प्रियजनों के साथ वक़्त बिताये और घर के कामों में हाथ बटाएं।

2. अपनी स्वछता का ध्यान रखें:  बार बार आप लोगों से यही कहा जा रहा है की ऐसे मुश्किल समय में अपने घर में रहे और बार बार अपने हाथ मुँह धोते रहे। इस समय में अपने और अपने परिवार वालो की स्वछता का ध्यान रखे जिस से वायरस के पनपने को रोक सके।

3. झूठी खबरों से बचे और उन्हें फैलने से रोके: ऐसे समय में हर कोई सोशल मीडिया पर वायरस को लेकर खबर जानना चाहता है लेकिन इन्ही सब के बीच में कुछ लोग झूठी खबरे भी फैला देते है। इन् झूठी खबरों के फैलने की वजह से सरकार को बेवजह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह फ़र्ज़ बनता है कि हम ऐसे झूठी अफवाहों को फैलने से रोके और न ही उनपर विश्वास करे।

4. बेमतलब का सामान घर में इकठ्ठा न करे: जैसे ही प्रधान मंत्री ने देश बंद का ऐलान किया लोग अपने अपने घर से बहार निकल गए अपने घरो को खाने पीने के सामान से भरने के लिए। ऐसे समय में हमें ध्यान रखना चाहिए की सिर्फ वही सामान ले जिसकी हमें आवशयकता हैं। फ़ालतू का सामान भरने से हम लोगों के घरो तक जरुरत की चीजों को पहुंचने से रोक देते हैं। इस मुश्किल समय में हम सबको मिलकर साथ चलना हैं।

5. पानी को बेकार होने से रोके: यह बात काफी महत्वपूर्ण हैं की हमे निरंतर हाथ धोते रहना है लेकिन इसके साथ साथ हमें यह भी ध्यान रखना है की हम पानी को वेस्ट न करें। ऐसा न हो की एक महामारी से लड़ने के बाद हम पानी की किल्लत से जूझने के लिए तैयार हो। इसलिए हाथ धोते समय पानी वेस्ट न हो इसका ध्यान रखे।

6. अगर कोरोना के लक्षण नजर आये, तोह तुरंत ही डॉक्टर पर जाए: बहुत से लोगों की सोच होती है की यह बीमारी हमे नहीं हो सकती, लेकिन इस सोच को त्याग दे। अगर आपको या आपके परिवार वालो में से किसी को भी कोरोना का कोई भी लक्षण नजर आये तोह फ़ौरन डॉक्टर पर जाए।

आप सभी को यह याद रखना चाहिए की इस जंग को हम सब मिलकर ही लड़ सकते हैं। आज हमारे देश को हम सबकी जरुरत है और हमे 21 दिन घर में रहकर अपने देश का साथ देना हैं।

Leave a Comment

OPEN IN APP