​ट्रेवल करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

​ट्रेवल करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

​ट्रेवल करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

आज के सोशल मीडिया के ज़माने में सब कुछ छोटा लगने लगा हैं। आप घर बैठे ही अपने दूर बैठे दोस्तों से बात कर सकते है और जान सकते है की वह अपनी जिंदगी में क्या कर रहे है।आपको लगने लगता है कि  दुनिया कितनी छोटी है।  लेकिन जब आप अपने घर से बहार निकलते है और बहार की दुनिया देखते हैं तोह पता चलता है कि  दुनिया कितनी बड़ी हैं और इस दुनिया में कितना कुछ देखने के लिए हैं। किसी ने सही कहा हैं, "ट्रेवल करना बहुत मेहनत का काम हैं। " क्यूंकि जब आप अपने घर से बहार निकलते हैं  तोह आप अपनी जिंदगी में पहले से ज्यादा अनुशासन लाते हैं , आप अपने डर का सामना करते है और आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते हैं।

"ट्रेवल करने से आप जान पाते है की इस बड़ी सी दुनिया में आप कितना छोटा से स्थान रखते हैं।"

चलिए जानते है आखिर क्या बदलाव आता है हमारी जिंदगी में एक छोटी सी यात्रा यानी की ट्रेवल से :

आप अपने सुविधा क्षेत्र यानी की कम्फर्ट जोन से बहार आना सीखते हैं -

आज की दुनिया में हम सब अपनी जिंदगी में इतने कम्फर्ट जोन में रहते है की जिंदगी में कुछ नया प्रयास करना हमारे लिए आसान नहीं होता।पर जब हम अपने घर से बहार निकलते है ट्रेवल के लिए तोह हमें अपना कम्फर्ट जोन पीछे छोड़ना पड़ता हैं। जब एक नयी जगह पर , नयी भाषा बोलते हुए लोगों के बीच पहुंचते है तोह उस जगह में रहने के लिए नए प्रयास करने पड़ते है , नए फैसले लेने पड़ते है  और समझ आता है की जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपने कम्फर्ट जोन को पीछे छोड़ना अनिवार्य हैं।

आप जिंदगी को नए परिप्रेक्ष्य से देखते हैं -

ट्रेवल करना अपने आप में एक अनुभव हैं और हर अनुभव से आप कुछ नया सीखते हैं। यह आपको सिखाता  है की ज़िन्दगी को औरो के नजरिये से भी देखो। हर नयी जगह आपको नए लोग , नए विचार, नए संस्कृति का अनुभव करवाती है जिसे जानकार कही न कही अपनी ज़िन्दगी समृद्ध होती हैं। आप ज़िन्दगी जीने के नए तरीके सीखते हैं जो आपको एक अच्छा इंसान बनने में मदद करते  हैं।

आप नए दोस्त बना सकते हैं -

घर से बहार निकलने के मतलब सिर्फ सुन्दर जगह पर जाना और अच्छा खाना खाना नहीं होता। सुन्दर जगह , शांत वातावरण के साथ साथ आप नए लोगों से भी मिलते हैं। नए लोगों से मिलना, उन्हें जान ना, उनके तौर तरीकों को देखना यह सब आपको अपनी निजी जिंदगी में काफी मदद करता हैं।भिन्न भिन्न तरह के मानव प्रवर्तियों को देखकर आप अपनी निजी जिंदगी की मुश्किलों का समाधान नए तरीकों से निकाल पाते हो।

आप दूसरो की सराहना करना सीखते हैं -

कई बार एक नयी जगह , एक नए देश में जाकर आप देखते है कि वहां जिंदगी जीने का तरीका बिलकुल अलग हैं। आप समझ पाते है की दुनिया में कितनी नयी चीजे है। आप औरो के तौर तरीके देखकर उनसे कुछ सीख पाते है और उनकी सराहना कर पाते हैं। सिर्फ न्यूज़ या सोशल मीडिया पर नयी जगह को देखकर हम कुछ सीख नहीं पाते। वास्तव में उस जगह में रहकर हम वहां के लोगों की सुंदरता को महसूस कर पाते हैं।

ट्रेवल करने से आप अपने आप को जान पाते हो।  आप अपनी इस रोज़मर्रा की भागदौड़ से दूर अपने जीवन पर ध्यान दे सकते हो और फोकस कर सकते हो की आखिर जिंदगी में कौन सी चीज सही मायने रखती हैं।

Leave a Comment

OPEN IN APP