मुझे लगता है इंसान की उम्र 300 साल की होनी चाहिये - जावेद अख्तर

मुझे लगता है इंसान की उम्र 300 साल की होनी चाहिये - जावेद अख्तर

मुझे लगता है इंसान की उम्र 300 साल की होनी चाहिये - जावेद अख्तर

मशहूर रइटर जावेद अख्तर का कहना है कि इंसान कि उम्र 300 साल की होनी चाहिये ।

हिंदी फिल्मों के गीतकार, पटकथा लेखक और कवि जावेद अख्तर इस महीने की 17 तारीख को 75 साल के होने जा रहे हैं। इस दिन को खास बनाने के लिए उनके बच्चों, और खास तौर पर उनकी पत्नी शबाना आजमी ने खास तैयारियां कर रखी हैं।

15 जनवरी इसी सिलसिले मे मुंबई मे जावेद अख्तर की जीवन कि प्रदर्शनी का समारोह आयोजित किया गया था। इस मौके पर उनसे जब पूछा गया की वक़्त क्या है ? इस पर जावेद जी ने कहा, '' मुझे लगता है इंसानो की उम्र बहुत छोटी होती है। इसे कम से कम 300 साल का होना चाहिये। जब हम 60-65 साल के होते है तब हमें सिर्फ बेसिक चीज़ें पता चलती है। और जब तक हम जीना शुरू करते है ज़िन्दगी खत्म हो जाती है। यह बहुत स्टुपिड है। मेरा कहने का मतलब है की एक इंसान कि बुद्धि, सोच, एक्सप्रिएंस, समझ, जानकारी सब आउट ऑफ़ टाइम हो जाते है, जब तक की वो उसे किसी को दे पाए। मुझे लगता है 75 की उम्र के बाद लोगों को अपनी लाइफ शुरू करनी चाहिये''।

आगे जावेद अख्तर ने ज़िन्दगी के बारे मे लोगों कहा, '' जल्दी मे कभी मत रहिये, आपकी जल्दी के वजह से गलत फैसला हो सकता है। कोई भी फैसला लेना हो तो कम से कम खुद को 24 घंटे तो दीजिये। आपको ये समझना पड़ेगा कि आप परफेक्ट नहीं है और आप खुद भी किसी और से परफेक्शन कि उम्मीद नहीं कर सकते। लोगों कि इज़्ज़त करें चाहे वे आपसे छोटे हो या बड़े''।

आपको बता दे जावेद अख्तर फिल्म 'सीता और गीता', 'ज़ंजीर', 'दीवार' और 'शोले' की कहानी, पटकथा और संवाद लिखने के लिये प्रसिद्ध है। जावेद अख्तर सलीम खान के साथ सलीम-जावेद की जोड़ी के रूप में काम करते थे। बाद मे जावेद अख्तर ने गीत लिखना जारी किया, जिसमें 'तेज़ाब', '1942: अ लव स्टोरी', 'बॉर्डर' और 'लगान' शामिल हैं। उन्हें कई फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और पद्म भूषण प्राप्त हैं।

बेहरहाल जावेद अख्तर के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर शबाना, फरहान और जोया एक विशेष 1970 की हिंदी सिनेमा थीम पार्टी की योजना बना रहे हैं, जिसमें परिवार और बहुत करीबी दोस्त मेहमान के रूप में शामिल होंगे। अंत में 17 जनवरी को बांद्रा के ताज लैंड्स एंड होटल में मनोरंजन की दुनिया के लोगों के साथ एक बड़ी पार्टी का आयोजन होगा, जिसे शबाना, जोया और फरहान आयोजित करेंगे।

Leave a Comment

OPEN IN APP